Cricket Match में LED Stumps Light कैसे Work करती हैं

Cricket match me led Stumps Light kaise work karti hai
दोस्तों अक्सर क्रिकेट हम सब देखते है और पहले के टाइम टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस और स्मार्ट नहीं थी की जितनी अब है । क्रिकेट अपने गेम को और क्लेरली रिजल्ट देने के लिए न जाने कितने प्रकार की टेक्नोलॉजी यहाँ यूज़ करता है न जाने कितने प्रकार के कैमरे का प्रयोग यहाँ किया जाता है और अब तो ड्रोन की मदद से क्रिकेट फिल्ड के ऊपर से भी क्रिकेट का लाइव टेलीकास्ट किया जाता है ।


और ई सी सी क्रिकेट में इन सभी प्रकार की टेक्नोलॉजी इसलिए यूज़ करता है ताकि क्रिकेट मैच में कोई गलत डिसिशन किसी टीम या उनके प्लेयर को न मिले। लकिन कुछ समय पहले क्रिकेट मैचमें जब कोई प्लेयर क्लोउली रन आउट या स्टंप्स आउटहोता था तो थर्ड  अंपायर के लिए डिसिशन लेना बहुत मुश्किल हो जाता था क्योंकि अंपायर उस टाइमये देखते है की विकेट की बेल हवा में थी या नहीं तो ऐसे में डिसिशन लेना बहुत ही मुश्किल हो जाता है



और अंपायर का फैसला किसी भी Team के हित में सही भी जा सकता है और गलत भी जा सकता है । Cricket में अल ई डी विकेट कैसे वर्क करती है और इसको किसने बनाया लकिन जैसा की मैंने आपको स्टार्टिंग में बता ही दिया है कि ई सी सी ने क्रिकेटको और क्लेरली रिजल्ट देने के लिए अपनी टेक्नोलॉजीको और एडवांस और स्मार्ट डेवेलोप कर लिया है और अब किसी भी प्रकार का डिसिशन अब क्लेरली स्पष्ट रूप से दिया जाता है ।


तो ऐसे में एक ऑस्ट्रेलियन सर्जन ब्रोंते EcKermann के मन में आईडिया आया और उन्होंने सोचा की क्यूना एक ऐसा स्टंप्स सेट बनवाया जाये जो LED लाइट पर वर्क करता हो और जब बेल हवा में हो तो स्टंप्स से लाइट प्रकाशित हो । और क्रिकेट में इस टेक्नोलॉजी को लाया जाये । तो ऐसे में Bronte EcKermann एक ऑस्ट्रेलियन मैकेनिकल इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर के पास गए और उनको ये स्टंप्स वाला प्रोजेक्ट समझाया और फिर इस पर रिसर्च किया गया और जब फाइनली इसको बनाया गया तो इस स्टंप्स की मैन्युफैक्चरिंग साउथ ऑस्ट्रेलिया में ज़िंग इंटरनेशनल कंपनी की और इस स्टंप्स को सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में चल रही लीग बिग बेस 2012 में यूज़ किया गया ।


और फिर इसको इंटरनेशनल क्रिकेट में यूज़ किये जाने लगा । अब एल ई डी विकेट से ये पता चल जाता है कि प्लेयर आउट है या नहीं । और जब कोई बेल दोनों स्टंप्स से हवा में होती है तो चस जाती है चाहे बेल 1m या 2m हवा में हो स्टंप्स अपना कार्ये सही और भलीभांति करता है । और ये स्टंप्स सेट प्लास्टिक के बने होते है और इसके अंदर कुछ मैग्नेट्स पार्ट यूज़ किये गए और दोनों बेल्स के एंड में लगा होता है एक टेक टाइल सेंसर जब बेल्स हवा में होती है तो ये सेंसर स्टंप्स को सिंग्नल देता है और स्टंप्स की लाइट ऑन हो जाती है और ये काम 1 सेकंड के हज़ारवे हिस्से में होता है

Comments

Popular posts from this blog

Virat Kohli 2018 में तोड़ सकते है सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के इस रिकॉर्ड को ।

99 Run पर Out होने वाले Top-3 Batsman के नाम